Sunday, April 20, 2008

chain-hunger-strik-26-day


enj Ms;jh ds ckjs lHkh vLFkkbZ deZpkfj;ksa dh vkokt ¼tks ,d dM+ok lp gS½

egksn;] fnukad 09-04-2008

lsok esa

Jheku eq[; izca/kd th

enj Ms;jh] fnYyh & 110092

Jheku th]

ge lHkh 1998 ,oa 1999 es enj Ms;jh ds vUnj vkbZlfØe ,o nw/k ds IykaV es dke dj jgs gS rdjhcu ges 9&10 o’kZ bl enj Ms;jh es vLFkkbZ odZj ds in ij dk;Z djrs gq;s gks x;k gS bu fcrs gq;s lkyksa es enj Ms;jh us dbZ ubZ ÅpkWbZ;ksa dks Nqvk gA tSls nq/k dk IykWV dEiqVªhfjdzr nksuks vifjdze IykV dk gfj VSd gksuk gekjs vkSj vki fd esgur ls vkt gekjh enj ms;jh dqN pqfunk dEifu;ksa es vkfr gSA ftls lkQ lQkbZ ,oa 100 izfr”kr iksMsUlu dk vokMZ Hkh feyk gqvk gS ftldk ftrk tkxrk mnkgj.k gSA jktho xkW/kh vokMZ D;k vokMZ fdlh ,d vkneh ds ne ij fy;k tk ldrk gSA ugh Jheku th bu 11 lkyks es yxHkx 500 & 600 vkneh fjMk;j gks x, gSA exj vkius dHkh gekjh vksj ugh ns[kk 1998 ,oe 1999 es geus ns[kk fd vki tks l[l rhljh ckj vkrk Fkk vkius mldks ijekusUV dj nsrs Fks ysfdu vkius ,slk ugh fd;k clrsZ vkius viuh mYVh xaxk cgk Mkyh tSls fd vQljks dks Hkjuk ,oa fjVk;j vQljks dks okfil iSdst ij dk;Z djokuk eq[; gSaA D;k vki dks ;g ftEesnkjh ugh dh vki mu xjhc ,oe esgur dLr etnqjks dh rjQ Hkh ns[ks tks fiNys 11 lky ls vki ds ;gk c/kqvk etnqjh dj jgk gSA dgus dks rks ;g ckr vPNh ugh yxsxh fd blh enj Ms;jh izkx.k esa geus fcuk lq;Z Hkxoku dks ns[ks fcxSj[kkuk [kk, ,oae fcuk ukLrk djs rhuks fL¶Vks fd ukSdjh [kM+s gksdj djh gS vkSj vkt Hkh dqN pan dqlhZ;k ekStqn gSA tks fd ijekusUV odZjl idM dj cSB tkrs gSA ftldh otg ls gesa dkQh ijs”kkuh dk lkeuk djuk iM+rk gSA jgh ckr ftEesokjh dh rks ckr ,slh gs fd ge ,d dstq,y ds :i es ugh cfDy viuh enj Ms;h le> dj dk;Z djrs jgs gSA vc gekjh mez dks gh yks tks dqN yM+ds 40 ,oe 45 dks Hkh ikj dj x, gSA vki us lquk gks vkSj ns[kk Hkh gks fd dqN vkneh ukSdjh ikus ds fy, 2 yk[k 3 yk[k nsrs gSA geus rks vk/kh ftnaxh enj Ms;jh ds uke dj nh vc vki crkbZ, fd D;k geus vki dks bruk Hkh ugh dek ds fn;k fd bl vkus okys cqM+kis dks fBd ls fcrk lds geus ns[kk gSA tks vQlj 16 ls 17 gtkj 1998 es ysrk Fkk vkt og vQlj 70 ls 75 gtkj rj[kk ik jgk gSA vki ftl VkbZe bl i= dks i<+jgs gksxs rks dYiuk dj ds ns[ks fd vxj vkt vki dks gekjh txg dj fn;k tk, rks vki viuk ikyu iks’k.k D;k :- 3000@& fd ukSdjh es dj ik;sxs vkneh esgur dj ru[kk dekrk gS rks dsoy ftEesokjh dks fuHkkus ds fy, ysfdu vkt gekjh fLFkfr ,slh gS fd u gh ge ,d vPNs firk cu ik, vkSj u gh ,d vPNs ifr vihrq lekt ,oae ?kj es Hkh gekjh ,d

vfUre es ge lHkh deZpkfj;ksa dks vki vUnj ysa ,oa rqjUr lHkh ¼186 deZpkfj;ksa½ dks LFkkbZ djsaA blh es vkidk] gekjk enj Ms;jh dk] lekt dk gekjs cPpksa] c`) ekrkfirk ,o ifjokj dk Hkkyk gksxkA

/kU;okn~ --0091-9911099737

ge gS leLr 186 vLFkkbZ deZpkfj o lektlsoh izgykn dqekj vxzoky ¼jk’Vªh; v/;{k QkÅ.Ms”ku Qkj dkeu eSu½ tks vkils U;k; dh mfEen djrs gSA



No comments: